Colors
 
आज नियत तिथि पर कांसुवा के कुंवरों द्वारा जहाँ देवी माँ के मंदिर कि साफ़ सफार्इ
By admin On 27 Aug, 2013 At 05:11 AM | Categorized As Religion, Story, Uttarakhand | With 0 Comments

26 अगस्त, 2013 । भले ही नंदा राज जात अनिशिचत काल के लिए टाल दी गयी हो लेकिन आज (सोमवार) कांसुवा ग‚व और नौटी ग‚व के अलावा नंदा देवी राज जात के प्रत्येक पड़ाव में पूजा अर्चना की गयी है. जहाँ पूर्व में यह राज जात अनिशिचत काल के लिए टाल दी गयी थी वहीँ अब समिति ने फैसला लिया है कि यह जात अब वर्ष 2014 में 17 अगस्त को कांसुवा से चलकर 3 सितम्बर को होमकुंड में समाप्त होगी.
ज्ञात हो कि श्री नंदा देवी राज जात समिति द्वारा इस वर्ष होने वाली नंदा राज जात को पहले सुनिशिचत समय पर शुरू करने कि प्रतिबधिता जतार्इ गयी थी लेकिन सरकार द्वारा केदारनाथ आपदा को देखते हुए नंदा देवी राज जात से अपने हाथ खींच लिए थे. तभी से नंदा जात हो या नहीं हो इस संदर्भ में उहापोह की सिथति बनी हुर्इ थी. एक ओर जहाँ पूर्व में श्रीनंदा राज जात समिति ने विधान सभा भवन में समिति के महासचिव भुवन नौटियाल और उपाध्यक्ष अनुसूया प्रसाद मैखुरी द्वारा प्रेस वार्ता आयोजित कर कहा गया था कि नंदा राज जात नियत तिथि पर ही आयोजित होगी वहीँ मौसम का मिजाज और आपदा से क्षतिग्रस्त हुए मागोर्ं कि दुर्दशा को देखते हुए श्री नंदा राज जात द्वारा पुनरू बैठक आयोजित कर नंदा राज जात को अनिशिचत काल के लिए टाल दिया गया था. बहरहाल यह जात अब वर्ष 2014 में 17 अगस्त को कांसुवा से चलकर 3 सितम्बर को होमकुंड में समाप्त होगी. जिसकी विस्तृत जानकारी आगामी समय में उपलब्ध करा दी जायेगी.

आज नियत तिथि पर कांसुवा के कुंवरों द्वारा जहाँ देवी माँ के मंदिर कि साफ़ सफार्इ कर पंडित सतेश्वर नवानी की उपसितथि में शुद्धिकरण कर विशेष पूजा अर्चना कि गयी वहीँ कांसुवा के बिशन सिंह कुंवर ने जानकारी देते हुए बताया कि आज ही के दिन समस्त नंदा राज जात पड़ाव पर माँ नंदा का स्तुतिगान कर पूजा अर्चना कर माँ से क्षेत्र की खुशहाली और समृधि की कामना की गयी है.
वहीँ दूसरी ओर नौटी गौव में भी माँ की पूजा का भव्य आयोजन हुआ जिसमें क्षेत्रीय विधायक व विधान सभा उपाध्यक्ष अनुसूया प्रसाद मैखुरी समिति के अध्यक्ष कुंवर राकेश सिंह, महासचिव भुवन नौटियाल सहित क्षेत्र के कर्इ गणमान्य लोग उपसिथत थे.

शिव पैन्यूली,

प्रचार सचिव

नंदा राजजात समिति,

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management