Colors
 
बिहार ने जीती पहली आईन बॉल नेशनल चैम्पियनशिप
By Gaurav Kashyap On 26 Oct, 2018 At 08:03 PM | Categorized As Uncategorized | With 0 Comments
गौरव कश्यप
बिहार और केरल के बीच खेला गया फाईनल मैच
20181026_150200(0)
संत समाज देगा खेलों को बढावा—श्रीमहन्त ज्ञानदेव सिंह
20181026_153237
हरिद्वार में खोली जाएगी शूटिंग रेंज अकादमी—नारायण सिंह राणा
 
हरिद्वार 26 अक्तूबर। श्री पंचायती अखाडा निर्मला कनखल, आईन बॉल फेडरेशन आॅफ इंडिया तथा योति फाउंडेशन दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पहली आईन बॉल नेशनल चैम्पियनशिप पर बिहार की टीम ने कब्जा जमाया। बिहार की टीम ने प्रतिद्वंदी टीम केरल को 66 अंकों से बढत बनाकर हराया। बिहार की टीम ने 278 अंक हासिल किए, जबकि केरल की टीम 212 अंक ही बना पाई। इस तरह पहली आईन बॉल नेशनल चैम्पियनशिप अपने नाम कर बिहार ने एक रिकार्ड बनाया। 
   आज चार टीमों के बीच दो सेमीफाईनल मैच खेले जिनमें पहला मैच बिहार और झारखंड के बीच कांटे का रहा जिसमें बिहार ने एक अंक से जीत हासिल की और फाईनल मैच में अपनी जगह बनाई। बिहार ने 257 अंक तथा झारखंड ने 256 बनाये। भले ही झारखंड की टीम एक अंक से पराजित हुई, परंतु उसने दर्शकों दिल जीत लिया। वहीं सेमीफाईनल का दूसरा मैच केरल और जम्मू कश्मीर के बीच हुआ। जम्मू कश्मीर की टीम को सात अंकों हराकर केरल की टीम फाईनल में पहुंची। केरल की टीम ने 251 और जम्मू—कश्मीर की टीम ने 244 अंक बनाये। 
   चैम्पियन और उपचैम्पियन टीमों को मुख्य अतिथि श्री पंचायती अखाडा निर्मला के श्रीमहन्त ज्ञानदेव सिंह महाराज और पूर्व खेल मंत्री नारायण सिंह राणा ने ट्राफी और मेडल प्रदान किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्रीमहन्त ज्ञानदेव सिंह महाराज ने कहा कि साधु—संतों ने युवाओं को हमेशा सही राह पर चलने की प्रेरणा दी है। खेल युवाओं के अंदर जोश भरते हैं और इससे राष्ट्रीय भावना और ज्यादा मजबूत होती है। 
   उत्तराखंड के पूर्व खेल मंत्री नारायण सिंह राणा ने कहा कि उत्तराखंड में आईनबॉल के खेल को प्रोत्साहन दिया जाएगा। इसके लिए वे देहरादून में आईनबॉल खिलाडियों का जल्दी ही राष्ट्रीय शिविर लगाएंगे। राणा ने कहा कि हरिद्वार में जल्दी ही वे शूटिंग रेंज अकादमी खोलने जा रहे हैं। ताकि जिले के निशानेबाज खिलाडियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिल सके। इस अवसर पर श्रीमहन्त ज्ञानदेव सिंह महाराज ने नारायण सिंह राणा, मुंबई से फिल्मस्टार अनहद सिंह खटकर, सुप्रीम कोर्ट नई दिल्ली के एडवोकेट श्याम सुन्दर यादव, प्रताप सिंह, देवेन्द्र सिंह सौढी, सैयद वसीम, हिमांशु तिवारी, नेशनल कोच सईद अलीम को शॉल और सरोपा भेंट कर सम्मानित किया। 
   आइन बॉल फेडरेशन आॅफ इंडिया के वॉयस चैयरमैन देवेन्द्र सिंह सौढी ने कहा कि इस चैम्पियनशिप में भाग लेने वाले खिलाडियों में से सर्वोच्च खिलाडियों का चयन कर फरवरी माह में मॉरक्को में होने वाली अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के लिए भारत की टीम बनाई जाएगी। 
   आइन बॉल फेडरेशन आॅफ इंडिया के मुख्य सचिव सैयद वसीम ने कहा कि हरिद्वार तीर्थनगरी है। यहां से आईन बॉल चैम्पियनशिप की शुरूआत एक शुभ संकेत है। फेडरेशन के प्रेसीडेंट ने बताया कि चैम्पियनशिप में 12 राज्यों के डेढ सौ खिलाडियों ने भाग लिया।
   चैम्पियन टीम बिहार के कप्तान विक्रम जय नारायण निषाद ने कहा कि देश की पहली आईन बॉल चैम्पियनशिप जीतकर बिहार ने इतिहास रचा है और बिहार का नाम आईन बॉल के इतिहास में हमेशा स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। 
   इस अवसर पर निर्मल अखाडे के कोठारी महन्त जसविन्दर सिंह शास्त्री, महन्त कमलजीत सिंह, महन्त सतनाम सिंह, महन्त हरभजन सिंह शास्त्री, डॉ स्वामी केशवानंद, महन्त गुरू बख्श सिंह, डॉ स्वामी हरिहरानंद, समाजसेवी अतुल शर्मा काक्कू समेत कई संत महन्त उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन हिमांशु तिवारी ने किया। 

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management