Colors
 
चारों धामों में भारी बर्फबारी, दो श्रद्धालुओं की मौत, चारधाम यात्रा रोकी गई
By Gaurav Kashyap On 8 May, 2018 At 03:36 PM | Categorized As Cities, kedarnath, Uttarakhand | With 0 Comments

  • ब्यूरो

केदारनाथ 8 मई। उत्तराखंड में मौसम का बिगड़ा मिजाज से मुसीबत बन गया है। उत्तरकाशी जिले के केदारताल-गंगोत्री ट्रेक पर पर्यटकों का एक दल बर्फीले तूफान की चपेट में आ गया। इसमें पर्यटक दल में शामिल एक पोर्टर बर्फ में दबकर लापता हो गया है। सूचना मिलने के बाद प्रशासन की ओर से बचाव एवं राहत दल मौके के लिए भेज दिया है।
गंगोत्री नेशनल पार्क के डिप्टी डायरेक्टर के अनुसार छह मई को मांउट पैराडाईज टूर ऑपरेटर संस्था की टीम इंडिया हेक कंपनी के 31 सदस्यों को लेकर गंगोत्री से केदारताल ट्रेक पर गई थी। यह दल मंगलवार को केदारताल से वापस गंगोत्री लौट रहा था। इस बीच क्षेत्र में बर्फीला तूफान आ गया। इसमें दल में शामिल पोर्टर आकाश तूफान की चपेट में आकर बर्फ में दब गया। जबकि अन्य सदस्य किसी तरह अपनी जान बचाकर सुरक्षित गंगोत्री लौट आए।
उन्होंने इसकी सूचना गंगोत्री नेशनल पार्क कनखू वैरियर में तैनात वन कर्मियों को दी। इस पर प्रशासन ने एसडीआरएफ, वन विभाग, पुलिस का खोज एवं बचाव राहत दल मौके के लिए रवाना कर दिया है। उधर, गंगोत्री धाम में भी बर्फीली हवाएं चली हैं। हालांकि यहां इससे नुकसान की सूचना नहीं है। यात्रा मजिस्ट्रेड गंगोत्री ने बताया कि केदारताल ट्रेक रूट भोजखड़क बेस केम्प के पास इंडिया हैक कंपनी के 25 ट्रेकर, 4 कंपनी के कर्मी तथा 06 पोर्टर रुके हैं, जो सुरक्षित हैं। जबकि एक पोर्टर बर्फ में दब गया है।
गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में मंगलवार को खूब हिमपात हुआ। बारिश व बर्फबारी के चलते बढ़ी ठंड से बचने के लिए तीर्थ यात्रियों ने यात्रा विभिन्न पड़ाव पर गर्म कपड़ों की खूब खरीदारी भी की। मंगलवार को जहां सुबह से ही निचले इलाकों में बारिश होती रही। वहीं उचांई वाले क्षेत्र तपोवन, गोमुख, चीड़बासा, गंगोत्री, यमुनोत्री, दयारा बुग्याल, कुश कल्याण, डोडीताल आदि क्षेत्रों में जमकर हिमपात हुआ। बारिश व बर्फबारी के चलते जनपद शीत लहर की चपेट में आ गया। जिससे बचने के लिए लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिये हैं। दोनों धामों में तापमान शून्य से नीचे चला गया है।

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management