Colors
 
कुंभमेला 2021 से गंगा हो जाएगी स्वच्छ—त्रिवेंद्र सिंह रावत
By Gaurav Kashyap On 22 Jul, 2018 At 01:28 PM | Categorized As Haridwar, Uttarakhand | With 0 Comments

Sambodhan Dete CM ts Rawat Sir

  • गौरव कश्यप

हरिद्वार 22 जुलाई। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण तथा टैक्नोमीडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से कुम्भ 2021 के भव्य आयोजन के उद्देश्य से आयोजित दो दिवसीय इनोवेशन समिट में भाग लिया। देश के विभिन्न कुम्भ क्षेत्रों में मेला सम्पन्न कराने वाले विशेषज्ञ अधिकारियों ने अपने अनुभव तथा 2021 हरिद्वार कुम्भ को और अधिक व्यवस्थित बनाने के लिए विचार साझा किये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुम्भ का आयोजन शासन प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती होने के साथ साथ देश और प्रदेश के लिए एक अवसर भी है। कुम्भ ने केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया की आस्था केंद्र है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लास्टिक गृह में परिवर्तित हो रही पृथ्वी की रक्षा के लिए आगामी कुम्भ को प्लास्टिक मुक्त कुम्भ आयोजित किया जाएगा। इसके लिए सरकार के स्तर से पहल शुरू की जा रही है। जिसमें सरकार प्लास्टिक प्रयोग कर रहे व्यक्ति को कपड़े या जूट का थैला देकर पाॅलीथीन वापस ली जायेगी।
2017 में सरकार बनने के बाद ही सरकार बनने के बाद ही सबसे पहली चर्चा कुम्भ मेला सम्पन्न कराने के लिए की थी। उन्होंने कहा कि शहरी विकास मंत्री उत्तराखण्ड सरकार ने जिला प्रशासन और संत समाज के साथ मिलकर इस पर समय से कार्य और बातचीत भी शुरू कर दी थी। कुम्भ के अनुभवी अधिकारी इस समिट के माध्यम से आज जो भी प्लान और संसाधन कुम्भ की दृष्टि आवश्यकता महसूस करते हैं उसको दस्तावेज रूप् में उपलब्ध करायें। राज्य या केंद्र सरकार किसी भी स्तर पर इन संसाधनों को पूर्ण करना सरकार की प्राथमिकता है।
रावत ने कहा कि योग्य अधिकारी आज प्रदेश के पास हैं जो जनसहभागिता से कुम्भ को सम्पन्न कराकर विश्व पटल पर ख्याति अर्जित करते आये हैं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर हरिद्वार विकास प्राधिकरण के हेश भागीदारी पाॅर्टल, ई—गवर्मेंट पोर्टल मैग्जीन तथा विकास विभाग के प्रगति पाॅर्टल की लाॅचिंग भी की।
देखें वीडियो…

मुख्यमंत्री ने जनवरी 2019 तक प्रदेश में गौमुख से लेकर उत्तराखण्ड के अंतिम सीमा में गंगा को गंदे नालो से मुक्त किये जाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में गौ वंश को सड़कों पर आवारा, घायल तथा बीमार, होने से बचाना भी सरकार का लक्ष्य है, जिसे सरकार अति शीघ्र प्राप्त करेगी।
मुख्यमंत्री ने देवी की 52 शक्ति पीठों की एक संयुक्त प्रतिकृति का तीर्थ स्थल हरिद्वार जिले में तैयार करने की भी घोषणा की।
शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि कुम्भ मेला ऐतिहासिक बनाया जायेगा। इसके लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भी मिलकर हरिद्वार में रिंग रोड की मांग रखी गयी जिसके लिए केंद्रीय मंत्री ने सहमति दे दी है। 2021 से पहले राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण कर केंद्र सरकार को उपलब्ध करायेगी। मेला क्षेत्र का विस्तार बिजनौर रोड की तरफ किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन नितिन भदौरिया, श्रीमती स्वाति भदौरिया, एसपी ट्रैफिक टीसी मंजूनाथ ने संयुक्त रूप् से किया। कार्यक्रम की शुरूआत जिलाधिकारी के स्वागत अभिभाषण से हुई।
इस अवसर पर रानीपुर विधायक आदेश चौहान, झबरेड़ा विधायक देशराज कर्णवाल, पूर्व मेयर मनोज गर्ग, एडीजी लाॅ एंड आॅर्डर आशोक कुमार, नरेश शर्मा सहित जनपद के विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management