Colors
 
जानिए कहां पर हनुमान जी की मूर्ति पांच साल से कर रही स्थापना का इंतजार
By Gaurav Kashyap On 1 Apr, 2018 At 04:40 PM | Categorized As Haridwar, Uttarakhand, video th coloum | With 0 Comments

20180401_154524

  • राहुल कश्यप

हरिद्वार 1 अप्रैल। हनुमान जयंती के दिन उत्तराखंड के एक गांव में धूमधाम के साथ हनुमान जन्मोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर हनुमान जी की पूजा अर्चना कर हनुमान जी को भोग लगाया गया। इसके उपरांत एक बडे भंडारे का आयोजन किया गया।​ जिसमें भारी तादाद में हनुमान भक्तों ने भाग लिया। इस गांव में पांच साल से हनुमान जी की एक प्रतिमा स्थापना का इंतजार कर रही है।

20180401_163405

हनुमान भक्त नागा बाबा मस्त गिरी महाराज हुनमान जी की इस मूर्ति की स्थापना के लिए बीते पांच सालों से कठोर साधना कर रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि उनके हनुमान जी एक भव्य मंदिर में धूमधाम के साथ स्थापित होंगे। पिछले पांच सालों से हर साल बाबा मस्त गिरी महाराज इस मूर्ति की विशेष पूजा करते हैं। और भंडारे का आयोजन करते हैं।

बाबा मस्त गिरी का आश्रम उत्तराखंड के हरिद्वार जनपद के फे​रूपुर रामखेडा और चांदपुर गांव के बीच में सडकमार्ग पर स्थापित है। बाबा मस्त गिरी को हनुमान जी हर हनुमान जयंती के दिन दर्शन देते हैं। आसपास के गांव वाले नांगा बाबा मस्त गिरी को छोटे हनुमान जी के नाम से पुकारते हैं। बाबा मस्त गिरी श्री पंच दशनाम जूना अखाडा के नागा संन्यासी है।

बाबा मस्त गिरी की सेवा में कई वर्षों से जयदेव सेवारत हैं। वे बाबा जी की अदभुद सिद्धियों के कई रहस्य बताते हैं। वे बताते हैं कि हनुमान जी को प्रिय फल व आहार का भोग लगाया जाता है। और शाम को भजन कीर्तन कर हनुमान जी की पूजा की जाती है। महाशिवरात्रि के दिन भी महनत बाबा गिरी के डेरे में शिव भक्तों का तांता लगता है।

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management