Colors
 
हरिद्वार को बडी सौगात, हरिद्वार में होगी अंडर ग्राउंड बिजली की लाईनें
By Gaurav Kashyap On 4 May, 2018 At 02:35 PM | Categorized As Haridwar, Uttarakhand | With 0 Comments

  • गौरव कश्यप

हरिद्वार 4 मई। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिहं रावत एवं केन्द्रीय राज्यमंत्री आरके सिंह ने संयुक्त रुप से एकीकृत विद्युत विकास योजना (आईडीपीएस) के अन्तर्गत हरिद्वार के कुम्भ क्षेत्र में लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से होने वाले विद्युत लाईनों के अण्डर ग्राउण्ड कार्य का शिलान्यास किया। शिलान्यास कार्यक्रम हरिद्वार स्थित ऋषिकुल मैदान में आयोजित हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि हरिद्वार मेलों और उत्सवों का शहर है। यहां बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं। धार्मिक स्थान साफ-सुथरे होने चाहिए और इन स्थानों पर तीर्थ यात्रियों के लिए सभी सुविधाएं होनी चाहिए। इस दिशा में हरिद्वार के कुम्भ क्षेत्र में विद्युत तारों को अण्डर ग्राउण्ड किया जाना एक बड़ा कार्य है। उन्होंने कहा कि विद्युत लाईनों के अण्डर ग्राउण्ड होने से विद्युत दुर्घटनाओं पर रोक लगेगी तथा सड़कों का विस्तार होगा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में शहर बनारस के बाद हरिद्वार में विद्युत लाईनों को भूमिगत किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री द्वारा हरिद्वार के भूपतवाला में पीएचसी की स्थापना किये जाने, नगर निगम हरिद्वार के भवन निर्माण हेतु धनराशि दिये जाने, हरिद्वार शहर में 10 प्रतिशत शेष रहे सीवरेज कार्य हेतु धनराशि दिये जाने, हरिद्वार शहर की जलभराव समस्या सम्बन्धी योजना के लिए अमृत योजना के अन्तर्गत वित्तीय सहायता दिये जाने व साईंस एवं योगा पार्क के लिए 10 करोड़ रुपये दिये जाने की घोषणा की गयी।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री आरके सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक के विशेष प्रयासों का परिणाम है कि हरिद्वार में विद्युत लाईनों को भूमिगत किये जाने के कार्य का शिलान्यास हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश में यह दूसरा स्थान है जहां यह कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार साधारण जगह नहीं है। यह पूरे विश्व की आस्था का केन्द्र है। हरिद्वार के लिए यह योजना बहुत आवश्यक थी। विद्युत लाईनों के भूमिगत होनें के फायदे बताते हुए सिंह ने कहा कि विद्युत लाईनों के भूमिगत होने से विद्युत नुकसान कम होगा, सड़कों से व्यवधान हटने से सड़के चैड़ी होगी तथा फाल्ट भी बहुत कम होगें।

सिंह ने घोषणा कि विद्युत लाईन भूमिगत किये जाने की कुल 600 करोड़ की योजना के अन्तर्गत चरणों में धनराशि दी जायेगी। उन्होंने घोषणा की कि लगभग 200 करोड़ रुपये दिये जाने के बाद 200 करोड़ रुपये और दिये जायेगें। बाकी के 200 करोड़ अगले वर्ष दिये जायेगें। साथ उन्होंने सीएसआर के अन्तर्गत भी 10 करोड़ रुपये हरिद्वार शहर को दिये जाने की घोषणा की जिसे माननीय मुख्यमंत्री अपनी मनचाही योजना में खर्च कर सकते हैं। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भट्ट ने हरिद्वार सहित पूरे प्रदेश को दी गयी विभिन्न सौगातों के लिए केन्द्रीय मंत्री सिंह एवं केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक द्वारा मुख्यमंत्री के समक्ष हरिद्वार शहर के लिए उपरोक्त विभिन्न मागें रखी गयी जिन्हें मुख्यमंत्री द्वारा स्वीकृति दी गयी। साथ ही कौशिक ने विद्युत लाईन भूमिगत किये जाने के लिए दी गयी धनराशि हेतु केन्द्रीय राज्यमंत्री सिंह का आभार व्यक्त किया।  क्षेत्रीय सांसद निशंक ने कहा कि प्रदेश में रुड़की से हरिद्वार होकर ऋषिकेश तक के लिए मेट्रों ट्रेन की मांग केन्द्र सरकार से की जा रही है। आशा है कि हमें शीघ्र ही यह सौगात भी मिलेगी।   इस अवसर पर पूर्व मेयर मनोज गर्ग, विधायक श्री आदेश चैहान व श्री देशराज कर्णवाल, सचिव ऊर्जा श्रीमती राधिका झा, जिलाधिकारी श्री दीपक रावत, एसएसपी कृष्ण कुमार वीके, उपाध्यक्ष एचआरडीए नितिन भदौरया, सीडीओ श्रीमती स्वाति भदौरिया, विनय रौहेला, सुशील चैहान, विकास तिवारी, नरेश शर्मा, आदि उपस्थित थे।

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management