Colors
 
“आईयूडी उत्सव 2018“ खेल और सांस्कृतिक उत्सव का किया गया आयोजन
By Gaurav Kashyap On 16 Apr, 2018 At 10:02 AM | Categorized As Dehradun, Uttarakhand | With 0 Comments

  • गौरव कश्यप

देहरादून 16 अप्रैल। इक्फाई विश्वविद्यालय देहरादून ने तीन दिवसीय “आईयूडी उत्सव 2018“ खेल और सांस्कृतिक उत्सव का आयोजन किया। इक्फाई लॉ स्कूल, इक्फाई टेक स्कूल, इक्फाई एजुकेशन स्कूल और इक्फाई बिजनेस स्कूल आईबीएस के छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं खेल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया। फेस्ट के दौरान मास्टर सैफ, ट्रेशर हंट, फिल्म बनाने, गायन और नृत्य, फोटोग्राफी, स्टैंडअप कॉमेडी, बैटल ऑफ बैण्ड, रंगोली, टी-शर्ट पेंटिंग, एक्सप्लोरर, फ़ैशन शो जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा माया बाजार बैंड का शो और खो-खो, बैडमिंटन, बास्केट-बॉल, टेबल टेनिस, आर्म रेसलिंग, कबड्डी, शतरंज एवं कैरम जैसी खेलकूद प्रतियोगिताओं में इक्फाई विश्वविद्यालय एवं अन्य शैक्षिक संस्थानों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
इस अवसर पर ‘‘आईयूडी उत्सव 2018’’ के उद्घाटन समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए, इक्फाई विश्वविद्यालय देहरादून, के उप-कुलपति डॉ0 पवन के0 अग्रवाल ने कहा, कि “यह तीन दिवसीय उत्सव हमारी संस्कृति, विरासत और आधुनिकीकरण के प्रतिनिधि है, जिसको बडे़ ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह फेस्ट छात्रों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने, अपनी ऊर्जा और अपनी शैक्षिक गतिविधियों को दिखाने का अवसर देता है। इस कार्यक्रम को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया में छात्र जो कुछ सीखते हैं वह उनके समग्र विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि छात्र सीखते हैं कि किस तरह से टीमवर्क काम को विभाजित करता है और सफलता को बढ़ा देता है। प्रतिभा से प्रतियोगिताऐं जीती जाती है किन्तु टीमवर्क से चैंपियनशिप जीती जाती है। वे यह भी सीखते हैं कि एक व्यक्ति मजबूत हो सकता हैं लेकिन एक टीम हमेशा ज्यादा सशक्त होती है। व्यक्ति अगर ठान ले तो कुछ भी असंभव नहीं है,। सबसे महत्वपूर्ण बात वे सीखते हैं कि दृढ़ संकल्प उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है“।
फेस्ट में डीआईटी यूनीसन यूनिवर्सिटी, यूपीईएस, दून बिजनेस स्कूल, देव भूमि इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, उत्तरांचल विश्वविद्यालय, भारतीय विद्या पीठ, पुणे और कई अन्य प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों, संस्थानों और कॉलेजों के 400 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।


सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान राघवेन्द्र कुमार को मिस्टर उत्सव व आस्था सिंह को मिस उत्सव के खिताब से नवाजा गया। वहीं इक्फाई विश्वविद्यालय के आस्था व मयंक युगल गाने में विजय रहे जबकि गौतम व तन्मय द्वितीय स्थान पर रहे। युगल डांस में इक्फाई विश्वविद्यालय की हिमानी व आरूषी विजेता रही जबकि सौरभ व प्रीतम द्वितीय स्थान पर रहे। इक्फाई विश्वविद्यालय में हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बैटल आॅफ बैंड की लड़ाई में ‘‘डिनोमिनेटर’’ ने खिताब अपने नाम किया। रंगोली प्रतियोगिता में शिवानी व रिषु प्रथम व खुशबू व प्रीति दूसरे स्थान पर रही। टी-शर्ट पेंटिंग प्रतियोगिता में आयुषी तिवारी व प्रिया ने बाजी मारी जबकि गार्गी त्यागी दूसरे स्थान पर रहीं। स्टैंड-अप काॅमेडी में मनस ने बाजी मारी वहीं तन्मय दूसरे स्थान पर रहे।
इक्फाई विश्वविद्यालय देहरादून के तीन दिवसीय “आईयूडी उत्सव 2018“ में इक्फाई के विवके जेसवाल व प्रदीप यादव ने कैरम डबल्स खेल प्रतियोगिता में बाजी मारी जबकि शुभंम कुमार सिंह व विवके कुमार दूसरे स्थान पर रहे। कैरम सिगल्स प्रतियोगिता में अनमोल प्रथम व यश ध्यानी दूसरे स्थान पर रहे। फुटबाल प्रतियोगिता में इक्फाई के ‘‘हैवन’’ टीम विजेता बनी जबकि ‘‘रेड एलीट’’ दूसरे स्थान पर रहीं। लड़कियों की सौ मीटर दौड़ प्रतियोगिता में अनीशा सिंन्हा, गार्गी त्यागी व मानवी चैहान क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रही। वहीं लड़कों सौ मीटर दौड़ प्रतियोगिता में नीरज यादव, सुबोध व नितीश क्रमशः प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। खो-खो प्रतियोगिता में डीबीआईटी की टीम विजेता रही जबकि दूसरे स्थान पर इक्फाई की टीम रही। आदित्य, सौरव और इक्फाई विश्वविद्यालय की टीम ने टेªजर हंट का खिताब जीता। वहीं नवनीत पांडे को ‘‘शेरलाॅक’’ के खिताब से नवाजा गया।
प्रो-वाइस चांसलर डॉ0 मुड्डू विनय, रजिस्ट्रार कर्नल आशीष कुमार दत्ता (सेवानिवृत्त), सहायक रजिस्ट्रार श्री मनीष मेहता, समारोह के काॅओडिर्नेटर डॉ0 टी के मंडल, असीम पलीवाल, आलोक कुमार और निशांत माथुर इस खेल और सांस्कृतिक उत्सव में उपस्थित थे। छात्र समन्वयकों में हिमानी, रजत, रघु और आदित्य आनंद ने प्रतियोगिताओं के आयोजन और प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस अवसर पर कार्यक्रमों का संचालन ऐश्वर्या श्रीवास्तव, सार्थक सिंह, तन्मय सिंह, तन्मय मिश्रा, रिया धवन, ईशू सिंह एवं गौरव ने संयुक्त रूप से किया।

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management