Colors
 
बडा अखाडा कनखल में धूमधाम से मनाया गया दो दिवसीय श्रीकृष्ण जन्मोत्सव
By Gaurav Kashyap On 3 Sep, 2018 At 02:02 PM | Categorized As Haridwar, Uttarakhand | With 0 Comments

IMG_20180902_193839
गौरव कश्यप
हरिद्वार 3 सितंबर। श्री पंचायती उदासीन बड़ा अखाड़ा राजघाट कनखल में दो दिवसीय श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया। महोत्सव का उद्घाटन पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण और कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने किया। जबकि समापन अखाडे के श्री महन्त महेश्वर दास महाराज ने किया। इस अवसर पर अखाड़े में भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर अखाडे में श्री कृष्ण के जीवन से संबंधित भव्य झांकिया लगाई गई।
अखाड़े में भगवान श्री कृष्ण के संदेशों को उनकी लीला को झांकियों के जरिये बहुत ही खूबसूरत ढंग से दिखाया गया। अखाड़े में श्री कृष्ण जन्मोत्सव को मनाने और झांकिया देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ी।
शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने इस मौके पर सभी प्रदेश वासियों को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह सामाजिक समरसता का पर्व है और पूरी दुनिया को इस पर्व के माध्यम से अच्छाई की बुराई पर जीत का संदेश मिलता है। उंन्होने देश वासियों से अपील की कि भगवान श्री कृष्ण के संदेश के अनुरूप अपना जीवन बनाये।
इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आज समाज मे जिस तरह से विभिन्न विकृतियां, विद्रूपता, अत्याचार और अन्याय देखने को मिलता है और ज्यादातर अनाचारण का बोलबाला है। हम सब को भगवान ने इतनी शक्ति दी है और ऐसे में भगवान श्री कृष्ण का ‘यदा यदा ही धर्मस्व, का उपदेश आज के समय मे पूर्ण करने, सार्थक और यथार्थ करने के लिए श्री कृष्ण की शक्ति और ऊर्जा से परिपूर्ण होकर देश के अंदर विकृतियां, अथवा साधुता का ह्रास हो रहा है उस सब को दूर करने के लिए हम सब को खड़ा होना पड़ेगा। आचार्य बालकृष्ण ने एक योगी के रूप में भी भगवान कृष्ण ने भगवतगीता के माध्यम से अदभुत उपदेश मानवता के लिए है और हमारी गौरवशाली संस्कृति को और भी ज्यादा गौरव प्रदान करते है।
अखाड़े के श्री महंत महेश्वर दास ने कहा कि अखाडा के दशको से भगवान श्री कृष्ण जन्मोत्सव को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाता आ रहा है। समाज मे इस पर्व को लेकर आज भी लोगो मे बहुत उत्साह है। उंन्होने कहा कि भगवान कृष्ण और राम केवल भगवान ही नही हमारे राष्ट्र पुरुष है, हमारे राष्ट्र की पहचान है। उन्होंने कहा कि उनके आदर्श अन्याय पर न्याय की जीत के मूल मंत्र के साथ समाज को अराजकता के माहौल से निकालकर प्रेम, प्यार और समरसता का वातावरण निर्माण करने में सहायक हो सकते है। श्री कृष्ण जन्मोत्सव के मौके पर बड़े अखाड़े के श्रीमहंत महेश्वर दास जी, महंत अद्वैतानंद जी महाराज, महंत जयेंद्र मुनि, कोठारी महंत प्रेम दास, महंत रविन्द्र दास, महामंडलेश्वर स्वामी शिवानंद, महंत प्रेमानंद, कारोबारी महंत राघवेंद्र दास, महंत जयेंद्र मुनि, कारोबारी महंत बलवंत मुनि, महंत दामोदर शरण, महंत कमल दास, महंत ब्रह्म मुनि आदि ने पूजन में भाग लिया।

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management