Colors
 
परमार्थ निकेतन द्वारा लद्दाख में बायो टाॅयलेट का लोकार्पण…
By Gaurav Kashyap On 22 Aug, 2018 At 02:46 PM | Categorized As Rishikesh, Uttarakhand | With 0 Comments

  • गौरव कश्यप

ऋषिकेश 22 अगस्त। लद्दाख में परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती, अखिल भारतीय इमाम संगठन के मुख्य इमाम, डाॅ इमाम उमर अहमद इलियासी साहब, महाबोधि मेडिटेशन सेन्टर के प्रमुख श्री भिक्खू संघसेना जी, जीवा की अन्तर्राष्ट्रीय महासचिव साध्वी भगवती सरस्वती, डाॅ वन्दना शिवा, केन्द्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्य श्रीमती सुलेखा कुम्भारे, सेना के अधिकारी मेजर जनरल यश मोर, जनरल आॅफिसर कमांडिंग, लेह सब ऐरिया, कर्नल एस के शर्मा, कमांडर, लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंटल सेंटर, लेह, ब्रिगेड सोढ़ी, स्टेशन कमांडर लेह की उपस्थिति में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र के गरीब और अनाथ बच्चों के लिये नवनिर्मित अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बायो टाॅयलेट का आज लोकार्पण किया गया। यह शौचालय डी आर डी ओ की तकनीकी पर आधारित है। अपने लिये स्वच्छ और प्रदूषण रहित बायो टाॅयलेट पाकर उस क्षेत्र के बच्चे अत्यधिक उत्साहित थे।
बच्चों ने परमार्थ निकेतन के स्वामी चिदानन्द सरस्वती के साथ भारत माता की जय, देश की रक्षा कौन करेगा, हम करेंगे, हम करेंगे तथा शौचालय स्वच्छ कौन रखेगा हम रखेंगे हम रखेंगे के नारे लगाये। उपस्थित लोगों ने कहा कि ये बच्चे केवल शौचालय ही नहीं बल्कि पूरे लद्दाख और पूरे भारत के लिये हम प्रेरणा के स्रोत बनेगे। इस दौरान बच्चों को स्वास्थ्य और शौचालय का सम्बंध तथा स्वच्छ शौचालय का महत्व समझाया गया। स्वामी चिदानंद सरस्वती ने कहा कि छोेटे बच्चों के अन्दर बचपन से ही जैसे भाव भरे जायेंगे वे उसी तरह के भावी नागरिक बनकर उभरेंगे। बच्चों का उत्साह देखकर वहां उपस्थित सभी आनन्दित हो उठे।
स्वामी चिदानन्द सरस्वती के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, की धरती पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बायो टाॅयलेट का लोकार्पण किया ताकि कश्मीर से कन्याकुमारी तक कोई भी खुले में शौच न जाये तथा भारत जल्दी ही खुले में शौच से मुक्त भारत बने यह संकल्प स्वामी जी ने सभी को कराया। उन्होने बताया कि खुले में शौच से अनेक बीमारियां होती है और जहां भी गन्दगी होती है उसका सबसे अधिक असर उस स्थान पर रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर ही सबसे अधिक पड़ता है। गन्दगी युक्त वातावरण में हम स्वस्थ समाज का निर्माण नहीं कर सकते, स्वस्थ समाज से ही सशक्त राष्ट्र का निर्माण हो सकता है इसलिये इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management