Colors
 
Strangers become your own…Montreal (Canada)
By Gaurav Kashyap On 24 Mar, 2018 At 05:42 AM | Categorized As Travels, Woman | With 0 Comments

IMG_0696

दुनिया भर के अखबार, पत्रिका कनाडा के मोंट्रियल एयरपोर्ट पर

 

अजनबी जब अपने बने जाते-

उस असीम सत्ता से सब हो रहा है और उसके प्लान का हम सब एक हिस्सा हैं। किसी अजनबी से मिलते हुए भी मुझे कभी भय नहीं होता, अपनापन सा लगता । जो आध्यात्मिक जन होते हैं उनका ’औरा’ हमें खुद ब खुद ही एक दूसरे के निकट ले आता है। ऐसा मौंट्रियल के दो लोगों को मिलकर मुझे महसूस हुआ।

 

एयरपोर्ट लांज में इतंजार करते समय उस अजनबी महिला ने मुझे चाकलेट इसलिए खरीद कर दिया क्योंकि उसे बचे हुए सैंट खत्म करने थे। स्पेन जाने पर अमेरिकन करंसी का केाई उपयोग नहीं था। पहले उसने आईसक्रीम शाॅप से पूछा पर वह डालर से ऊपर की थी। मैंने मुस्कुराते हुए उसके साथ एक फोटो अपने कैमरे से खिंचवाई पर उस लेडी का कोई ईमेल आई डी भी नहीं था कि मैं उससे भविष्य में संपर्क रख सकूँ। उस अजनबी महिला से कुछ पलों में ही मैंने बहुत सी बातें सीख ली थीं। वहां के युवा क्यूँ दुखी हैं या फिर MONTREAL -suicide capital of the world उदारता एक दैवी गुण है जो काफी साधना के बाद ही हासिल होता है और उस महिला में सहज ही यह गुण झलक रहा था।

The spanish lady

The Spanish lady who bought me chocolate

स्पौनिश महिला जो दोस्त बन गई कुछ पलों के लिए,मेजों द ला प्रैस (प्रैंस का घर), 

मौंट्रियाल में ही एयरपोर्ट आफिसर ने मुझ अनजान लड़की की न्यूज़ भेजने में मदद की। मेरे लेपटाॅप पर वाई फाई नहीं चल रहा था। उसने मेरा बिना आई डी चैक किए अपना रिसैपशन आॅफिस डैस्क पर लगा डेस्क्टाप मानिटर, की बोड और माऊस मेरी तरफ घुमा दिया और मुझे अपनीपेन ड्राइव से न्यूज़ भेजने को दे दिया। अपनी असीम व्यस्तता के बावजूद मेरे लेपटाप पर काफी समय ट्रबल शूटिंग करने की कोशिश की। मेरा इंटरनैट को चलाने की नाकामयाबी पर अपना आफिस पीसी मेरे हवाले कर दिया,“यह कहते हुए कि मेरा अच्छा औरा है और उसका यह कर्म है कि वो मेरी मदद करे“। इस कर्म के सिद्धांत को वह कैसे जानता है, मेरे पूछने पर उसने कहा कि वह भारत में आया है और उसने शिकागो की आर्ट आफ लिविंग टीचर से कोर्स किया था। सच मेरा भारत महान।

IMG_0682

The Airport Officer who helped me send my News report from Canada

 

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management