Colors
 
डॉ राधिका नागरथ की कलम से—सफरनामा
By Gaurav Kashyap On 17 Mar, 2018 At 11:39 AM | Categorized As Crime, Travels | With 0 Comments

class
मौं-रोयाल में क्यों होती है सबसे ज़्यादा आत्महत्याएं
मौंरोयाल में दो दिन मुझे भारतीय युवा जो अपनी मातृभूमि से दूर आ इस फ्रांसीसी देश में पढ़ाई के लिए चार-पांच वर्ष बिताते हैं, उनकी दिनचर्या करीब से देखने को मिली। दिन में यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कराते दोपहर बाद कोई पार्ट टाईम नौकरी और रात में फेसबुक पर अपनी तनहाई मिटाते। भारतीय खाने के लिए हमेशा लालायित यह विद्यार्थी कोई भी भारतीय फैस्टीवल का महीनों से इंतज़ार करते। फिर वहाँ खूब जमकर खाते, हालांकि कुछ भी फ्री नहीं मिलता वहाँ। फैस्टिवल में भाग लेने से लेकर खाने पीने तक सब का टिकट लगता।

IMG_0224
तनहाई से इतने ग्रसित हैं कुछ युवा कि सुबह 11 बजे तक नींद का ही सहारा रहता है अपनी वापसी की फ्लाइट का इंतजार करते एक मध्यम आयु की स्कूल टीचर मुझे मौं-रोयाल एयरपोर्ट के लांज में मिली। जब मैंने उसे बताया कि मैं भारत से आई तो वह तुरंत बोली मैं भी भारत गई थी जयपुर में। वहाँ बहुत सुंदर पैलेस देखें। एक स्नेक चारमर के स्नेक के साथ फोटो ख्ंिाचवाने के उसने दस डाॅलर भी दिए। बात बात में बताने लगी कि मोंट्रियल के युवा बहुत तनहा हैं। मुझे कहती,“जानती हो दुनिया का सबसे ज़्यादा युवाओं का स्यूसाइडल रेट मौंट्रीयल में ही है।

मुझे मेरे गुरूभाई आदित्य जो मैकगिल यूनीवर्सिटी का छात्र था उसका दैनिक शैडयूल याद आया जो 21 वर्ष की आयु में परेशान था कि उसकी कमाई इतनी नहीं हो पाई थी, पढ़ाई के साथ-साथ, कि वह रोज़ रेस्तरां में खा सके और दुनिया भर में घूम सके। मुझे लगा कि जीवन की सच्चाई से कितने दूर हैं यहाँ के लोग । हालांकि देखा जाए तो यह अपनी ग्रेडयूएशन सैंटर फार रिलीजस स्टडीज़ में कर रहे थे। और उसने मुझे एक स्वामी का योग वशिष्ठ पर लिखी टिप्पणी जो दो भागों में अंग्रेजी में प्रकाशित थी, वह मंगाई थी। मेरी यह धारणा कि आध्यात्म को पढ़ने वाले आध्यत्मिक होंगे गलत साबित हुई। पढ़ना और उसे जीवन में उतारना बहुत ही अलग बातें हैं।

(डॉ राधिका नागरथ की पुस्तक—’एक सफरनामा—भारतीयता की खोज’ से सौजन्य)

About -

Leave a comment

XHTML: You can use these tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <strike> <strong>


Powered By Indic IME

Hit Counter provided by orange county property management